डॉ. बी.आर. अम्बेडकर: भारतीय संविधान निर्माता और सामाजिक सुधारक।

Image
           डॉ. भीमराव अम्बेडकर भारतीय इतिहास में एक महान व्यक्तित्व हैं। उन्हें 'भारतीय संविधान निर्माता' के रूप में याद किया जाता है क्योंकि उन्होंने भारतीय संविधान का निर्माण किया और उसमें समाज के सभी वर्गों के अधिकारों को समाहित किया। उनका जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्यप्रदेश के महू नामक स्थान(गांव)पर हुआ था। डॉ. अम्बेडकर के जीवन का प्रारंभिक काल बहुत ही कठिन था। वे एक दलित परिवार से थे और उन्हें समाज में अपरिहार्य विभाजन का सामना करना पड़ा था। लेकिन उनकी मेहनत, जिज्ञासा और उत्कृष्टता ने उन्हें एक उच्च शिक्षा प्राप्त करने की संभावना दी। उन्होंने विद्यालय में अध्ययन किया, फिर विदेश गए और वहां से विभिन्न उच्च शिक्षा संस्थानों से शिक्षा प्राप्त की। उन्होंने अपनी शिक्षा में बहुत मेहनत की और अपने ज्ञान का विस्तार किया। डॉ. अम्बेडकर की अहम योगदानों में से एक उनका योगदान भारतीय संविधान के निर्माण में है। उन्होंने संविधान(प्रारूप)समिति के अध्यक्ष के रूप में काम किया और भारतीय संविधान को अंतिम रूप दिया। उनके द्वारा संविधान में गरीबी की समाप्ति, सामाजिक समानता, धर्मनिरपेक्षता और मानवाध

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की प्रि-वेडिंग समारोह।

 अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की प्रि-वेडिंग समारोह:

गुजरात के जमनगर में, इस छोटे शहर में भारत के पश्चिमी राज्य में पिछले हफ्ते सभी का ध्यान उस ओर था, क्योंकि एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी के बेटे आनंत अंबानी की पूर्व-विवाह समारोहों के लिए दुनिया भर के बिलियनेयर और मिलियनेयर जामनगर शहर में पहुंचे थे।

Anant Ambani and radhika marchant pre wedding

खास मेहमान:

बिल गेट्स, मार्क ज़करबर्ग और इवांका ट्रम्प जैसे बड़े नाम इन समारोह का हिस्सा थे, जिनका कार्यक्रम तीन दिनों के दौरान बढ़ता रहा। इस अवसर पर रिहैना ने करीब 1200 लोगों के सामने अपना पूरा कॉन्सर्ट प्रदर्शित किया, जिसके वीडियो उसके प्रदर्शन को पूरी दुनिया में वायरल कर दिए।

अगर आपने इस महा समारोह को छोड़ दिया है या बस एक संक्षेप में जानना चाहते हैं कि क्या हुआ, तो यहां एक झलक है।

रिहैना का पूरा कॉन्सर्ट:

रिहैना, 36, ने शुक्रवार को जमनगर में 2016 के बाद पहली बार पूरा कॉन्सर्ट देने के लिए मंच पर कदम रखा। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो ने रिहैना के शो की झलकियां दी, जिसमें उनके हिट्स "अम्ब्रेला" और "स्टे" की रेंडिशन शामिल थीं।

उनके प्रदर्शन के लिए, "लिफ्ट मी अप" ग्रैमी विजेता संगीतकार ने डॉल्चे एंड गब्बाना का पहना हुआ था, जिसमें सोने के धागे और क्रिस्टल से भरा आल्टा सारटोरिया सिल्क कोट शामिल था, इटैलियन फैशन हाउस की एक प्रेस रिलीज के अनुसार।

महत्वपूर्ण मेहमानों की सूची:

1200+ लोगों के मेहमान सूची को नामित करना संभावना नहीं है, लेकिन इसमें टेक जागत के बड़े नामों में मार्क ज़करबर्ग और बिल गेट्स, उनके साथी प्रिसिला चैन और पॉला हर्ड, और ब्लैकरॉक के CEO लैरी फिंक शामिल थे। इवांका ट्रम्प और साली सुपरमॉडल कार्ली क्लॉस भी  उपस्थित थीं और उत्सव का आनंद ले रही थीं। कतर के प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन जसीम अल थानी; पूर्व कैनेडियन प्रधानमंत्री स्टीफन हारपर; और भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्यल वंचुक और क्वीन जेत्सन पेमा। और कई बोलीवुड सितारों ने इस समारोह में चार चांद लगा दिया।

विशेषज्ञ डिज़ाइनर कपड़े और गहने:

वेरसेस. शैनेल. एलेक्ज़ांडर मेक्क्वीन. लुबाउटिन. मिस सोही, इनमें से कुछ डिज़ाइनर थे जो तीन-दिन की धूमधाम समारोहों में देखे गए, जो पैरिस फैशन सप्ताह की मुकाबला कर रहा था, जो उसी वीकेंड में हो रहा था। मैनिश मल्होत्रा (जिन्होंने इवांका ट्रम्प को पहनाया), अनामिका खन्ना, अबू जानी संदीप खोसला, तरुण ताहिलियानी और सब्यासाची जैसे शीर्ष भारतीय डिज़ाइनर भी लाल कारपेट और इंस्टाग्राम पृष्ठों पर दिखे, आने वाले वर्षों के लिए फैशन इन्स्पो देते हुए।

अनंत अंबानी:

अनंत अंबानी, 28, भारतीय संघटन रिलायंस के मुखिया मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी के सबसे छोटे बेटे हैं। वह ब्राउन यूनिवर्सिटी के स्नातक हैं और रिलायंस के ऊर्जा व्यापारों के निदेशक के रूप में कार्यरत हैं, जिसमें फॉसिल ईंधन से लेकर सौर पैनल निर्माण तक कई क्षेत्रों पर काम किया जा रहा है, जैसा कि बीबीसी न्यूज़ की रिपोर्ट है।

राधिका मर्चेंट:

राधिका मर्चेंट, 29, एंकॉर हेल्थकेयर के सीईओ वीरेन मर्चेंट की बेटी हैं और उनके परिवार की कंपनी में निदेशक के रूप में सेवा कर रही हैं। न्यू यॉर्क यूनिवर्सिटी से स्नातक होने के बाद, उन्होंने अपने परिवार के व्यापार में योगदान देना शुरू किया।

अनंत और राधिका की सगाई:

इस जोड़े की सगाई जनवरी 2023 में एक पारंपरिक समारोह में हुई थी, जिसके बाद इनका विवाह इस वर्ष जुलाई में होने का आयोजन किया गया है।

मुकेश अंबानी की संपत्ति:

मुकेश अंबानी की धन संबंधित जानकारी के अनुसार, उनकी निर्धनता $83.4 बिलियन है, जिससे वह फॉर्ब्स की दुनिया के सबसे धनी लोगों की सूची में 9वें स्थान पर हैं।

Comments

Popular posts from this blog

रक्षाबंधन - भाई-बहन के प्यार और बंधन का उत्सव।

भारतीय रेलवे: विकास और सेवाएं।

सुंदर पिचाई: आधुनिक टेक्नोलॉजी का महा नायक।