डॉ. बी.आर. अम्बेडकर: भारतीय संविधान निर्माता और सामाजिक सुधारक।

Image
           डॉ. भीमराव अम्बेडकर भारतीय इतिहास में एक महान व्यक्तित्व हैं। उन्हें 'भारतीय संविधान निर्माता' के रूप में याद किया जाता है क्योंकि उन्होंने भारतीय संविधान का निर्माण किया और उसमें समाज के सभी वर्गों के अधिकारों को समाहित किया। उनका जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्यप्रदेश के महू नामक स्थान(गांव)पर हुआ था। डॉ. अम्बेडकर के जीवन का प्रारंभिक काल बहुत ही कठिन था। वे एक दलित परिवार से थे और उन्हें समाज में अपरिहार्य विभाजन का सामना करना पड़ा था। लेकिन उनकी मेहनत, जिज्ञासा और उत्कृष्टता ने उन्हें एक उच्च शिक्षा प्राप्त करने की संभावना दी। उन्होंने विद्यालय में अध्ययन किया, फिर विदेश गए और वहां से विभिन्न उच्च शिक्षा संस्थानों से शिक्षा प्राप्त की। उन्होंने अपनी शिक्षा में बहुत मेहनत की और अपने ज्ञान का विस्तार किया। डॉ. अम्बेडकर की अहम योगदानों में से एक उनका योगदान भारतीय संविधान के निर्माण में है। उन्होंने संविधान(प्रारूप)समिति के अध्यक्ष के रूप में काम किया और भारतीय संविधान को अंतिम रूप दिया। उनके द्वारा संविधान में गरीबी की समाप्ति, सामाजिक समानता, धर्मनिरपेक्षता और मानवाध

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया अंडर१९ फाइनल मुकाबला।

 क्रिकेट प्रेमियों को मिला है बेहद सुखद समाचार, क्योंकि स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर और हॉटस्टार पर ऑन एयर होने वाले 2024 U19 विश्व कप फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला होगा।

India vs Australia U19 cricket World Cup 2024 final


यह महत्वपूर्ण खेल 11 फरवरी, रविवार, साउथ अफ्रीका के बेनोनी के सहारा पार्क विलोमोर क्रिकेट स्टेडियम में होगा, जहां उदय सहारण द्वारा नेतृत्व किए जा रहे भारतीय क्रिकेट टीम इतिहास रचने का लक्ष्य कर रही है, और छठे U19 विश्व कप खिताब को जीतने की कोशिश करेगी।

भारत, जो पिछले विश्व कप के विजेता हैं, इस खिताब को सबसे अधिक बार जीता है, 2000, 2008, 2012, 2018 और 2022 में यह सम्मान प्राप्त किया। टूर्नामेंट में दोनों फाइनलिस्ट बिना हार के इस मुकाबले तक पहुंचे हैं।


ग्रुप स्टेज में, भारत ने बांग्लादेश, आयरलैंड और यूएसए को हराया। सुपर सिक्स में, भारत ने न्यूजीलैंड को 214 रन से और नेपाल को 132 रन से हराया। सेमी-फाइनल में, उन्होंने दक्षिण अफ्रीका को दो विकेट से हराया।

विरोधी, ऑस्ट्रेलिया ने ग्रुप स्टेज में नामीबिया, जिम्बाब्वे और श्रीलंका को हराया। सुपर सिक्स में, ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 110 रन से हराया (डीएलएस विधि) और बारिश के कारण वेस्टइंडीज के साथ नो-रिजल्ट होने का सामना किया। उन्होंने सेमी-फाइनल में पाकिस्तान को हराया।


टूनामेंट के लिए टीमों की सूची:

**भारत:**

- अर्शिन कुलकर्णी

- आदर्श सिंह

- रुद्र मयूर पटेल

- सचिन धास

- प्रियांशु मोलिया

- मुशीर खान

- उदय सहारण (कप्तान)

- अरवेली अवनीश राव

- सौम्य कुमार पांडेय

- मुरुगन अभिषेक

- इन्नेश महाजन

- धनुष गौड़ा

- आराध्य शुक्ला

- राज लिम्बानी

- नमन तिवारी

**ऑस्ट्रेलिया:**

- ह्यू वेबजेन (कप्तान)

- लैकलैन ऐटकन

- चार्ली एंडरसन

- हरकिरत बजवा

- माहली बीडमैन

- टॉम कैम्पबेल

- हैरी डिक्सन

- रायन हिक्स

- सैम कोंस्टास

- रफ़ाएल मैकमिलन

- एडन ओ'कॉनर

- हरजस सिंह

- टॉम स्ट्रेकर

- कैलम विड्लर

- ऑली पीक

इस रोमांचक मुकाबले को देखने के लिए तैयार रहें, संघर्ष भरे मोमेंट्स का इंतजार है।


भारत क्रिकेट की अंडर-19 टीम का इतिहास महत्वपूर्ण है। 1988 में पहली बार इस श्रेणी की टीम बनाई गई थी और सिन्धु दीप गुप्ता ने कप्तानी की थी। सिन्धु दीप गुप्ता के नेतृत्व में, भारत ने अपने पहले आंतरराष्ट्रीय खेल में बांग्लादेश के खिलाफ जीत दर्ज की थी।

इसके बाद, भारत की अंडर-19 टीम ने कई महत्वपूर्ण टूर्नामेंट्स में शानदार प्रदर्शन किया है, जिसमें उन्होंने कई बार विश्व कप जीता है। इस टीम ने युवा खिलाड़ियों को विकसित करने का कारण बना रखा है, और कई खिलाड़ी इसके बाद सीनियर टीम में भी उतरे हैं, जैसे कि विराट कोहली, शिखर धवन, और रविंद्र जडेजा।


इन जीतों में युवा खिलाड़ियों ने अपने दम पर दुनियाभर में पहचान बनाई और भारतीय क्रिकेट के भविष्य की उम्मीदें बढ़ाई। इन सफलताओं का क्रेडिट न केवल खिलाड़ियों को बल्कि उनके कोचों, प्रशिक्षकों, और समर्पित स्टाफ को भी जाता है जो निरंतर प्रयासरत रहते हैं।

इस समर्थ टीम ने न केवल खेल क्षेत्र में बल्कि समाज में भी एक नई ऊर्जा को जागरूक किया है, जिससे युवा पीढ़ी को संजीवनी मिली है और उनमें स्वाभाविक रूप से विकसित हो रहे क्रिकेट कौशल को बढ़ावा मिला है।

इन सफलताओं के पीछे एक टीम का एकजुट और अग्रगामी प्रयास है, जो भारतीय क्रिकेट को विश्व मंच पर मान्यता प्रदान करता है। इस युवा दल के सफलता के साथ-साथ, यह साबित होता है कि भारतीय क्रिकेट का भविष्य उज्ज्वल है और इसमें अगली पीढ़िया तैयार हैं जो दुनिया को अपने उत्कृष्टता के साथ प्रभावित करेंगी।

Comments

Popular posts from this blog

रक्षाबंधन - भाई-बहन के प्यार और बंधन का उत्सव।

भारतीय रेलवे: विकास और सेवाएं।

सुंदर पिचाई: आधुनिक टेक्नोलॉजी का महा नायक।